खुशखबर! दसवीं पास के लिए निकलेंगी हजारों सरकारी नौकरियां, जानिए कैसे मिलेंगी?

खुशखबर! दसवीं पास के लिए निकलेंगी हजारों सरकारी नौकरियां, जानिए कैसे मिलेंगी?
Jobs

SSC MTS Recruitment: अगर आप दसवीं पास हैं और नौकरी खोज रहे हैं, तो आने वाले दिनों में आपके लिए हजारों नौकरियां निकलने वाली हैं। ये सारी नौकरियां मल्टी टास्किंग होंगी और इनके लिए लिखित परीक्षा होगी। पिछले साल जब ये सरकारी नौकरियां निकली थी तो 19 लाख से ज्यादा दसवीं पास उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 

इन नौकरियों को स्टाफ सेलेक्शन कमीशन निकालेगा। एसएससी इसके लिए आने वाले दो जून को नोटिफिकेशन जारी करेगा। इसमें दसवीं पास इन नौकरियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। अगर आप इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो अभी से तैयारी करना शुरू कर दें। साथ ही एसएससी एमटीएस परीक्षा के नोटिफिकेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in भी देखते रहे।

इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन नोटिफिकेशन आने के बाद ही शुरू होगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। ग्रुप सी मल्टी टास्किंग पदों पर चयन के लिए दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले चरण में कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी। दूसरे चरण में एक डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा।

पहले चरण में होने वाली परीक्षा के लिए चार पेपर होंगे जिनमें जनरल नॉलेज, रीजनिंग, न्यूमेरिकल ऐप्टिट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।ये सारे ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे और अभ्यर्थियों से सौ सवाल पूछे जाएंगे। इसी तरह डिस्क्रिप्टिव पेपर पैटर्न में हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं का पेपर होगा।

इन नौकरियों के लिए आवेदन फीस सौ रुपये होगा और नोफिकेशन आने के बाद ssc.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इन सरकारी नौकरियों के लिए आपको अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और जनरल नॉलेज के साथ ही अपनी रीजनिंग भी मजबूत  करनी चाहिए।