देश में 10 लाख की आबादी पर केवल नौ मरीज कोरोना संक्रमित, अभी भी बेहतर स्थिति में भारत

देश में 10 लाख की आबादी पर केवल नौ मरीज कोरोना संक्रमित, अभी भी बेहतर स्थिति में भारत
Corona virus

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के सबसे प्रभावित देशों की तुलना में भारत अभी भी बेहतर स्थिति में है। देश में 10 लाख की आबादी पर केवल नौ लोग ही कोरोना वायरस से संक्रमित मिल रहे हैं। जबकि दूसरे देशों में स्थिति काफी गंभीर है। स्पेन में 10 लाख लोगों में से 3864 कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। ठीक इसी तरह इटली में 2732 और फ्रांस में 2265 पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं।
भारत में अब तक 420 मौतें
कोरोना वायरस से अब तक देश में 420 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से ज्यादात्तर की आयु 59 वर्ष से अधिक है। साथ ही इन लोगों को पहले से ही दिल, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किडनी इत्यादि से जुड़ी कोई बीमारी थी। 
सबसे प्रभावित चार देशों का ये है हाल
स्वास्थ्य मंत्रालय के ही आंकड़ों पर गौर करें तो 10 लाख की आबादी में कोरोना वायरस से मृत्युदर 0.3 फीसदी है। जबकि स्पेन में 402, इटली में 358, फ्रांस में 263 और अमेरिका में 10 लाख लोगों में 86 की मौत कोरोना वायरस से हो रही है।


बृहस्पतिवार को आईसीएमआर के मुख्य महामारी विशेषज्ञ डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर भी कह चुके हैं कि मौजूदा आंकड़ों को देखें तो 24 लोगों की जांच करने पर एक मरीज संक्रमित मिल रहा है। जापान में यह आंकड़ा 11.7 जांच में एक पॉजिटिव का और इटली में हर 6.7 लोगों की जांच पर एक पॉजिटिव है। 

वहीं, अमेरिका में यह 5.3 लोगों की जांच पर एक पॉजिटिव मरीज सामने आ रहा है तो ब्रिटेन में 3.4 लोगों की जांच पर एक कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आ रहा है। भारत में अब तक 2,90,401 लाख जांच हो चुकी हैं जिनमें से 12759 मरीज संक्रमित मिले हैं।
भारत में कोरोना वायरस का डबलिंग रेट भी ज्यादा
इतना ही नहीं भारत में कोरोना वायरस का डबलिंग रेट (दोगुना मरीज) भी ज्यादा है। पिछले छह दिन में देश में मरीजों की संख्या 6 से बढ़कर 12 हजार पार हुई है। जबकि अमेरिका-जर्मनी में दो, इटली में तीन, यूके-फ्रांस-स्पेन में चार और कनाडा में पांचव दिन में मरीजों की संख्या दोगुनी रफ्तार से बढ़ रही है।